• घर
  • कैसे जिम्मेदारी से ऑनलाइन बेट करें - जिम्मेदार ऑनलाइन सट्टेबाजी दिशानिर्देश
लेख

कैसे जिम्मेदारी से ऑनलाइन बेट करें - जिम्मेदार ऑनलाइन सट्टेबाजी दिशानिर्देश

30 सितंबर 2020

ऑनलाइन सट्टेबाजी एक मजेदार और लाभदायक गतिविधि है यदि आप इसे सुरक्षित और जिम्मेदारी से करते हैं - सुरक्षित और जिम्मेदारी से जुआ कैसे करें, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें!

जबकि सट्टेबाजी खेल का आनंद लेने का एक मजेदार तरीका हो सकता है और साथ ही साथ थोड़ा पैसा कमा सकता है, यह आसानी से एक लत में बदल सकता है जो आपके वित्त और स्वास्थ्य दोनों को खतरे में डालता है।

हम सभी ने वास्तविक जीवन की डरावनी कहानियों को उन लोगों के बारे में सुना है जिन्होंने जुए की लत के कारण अपने जीवन को बर्बाद कर दिया है। तो आप उस भाग्य से कैसे बच सकते हैं?

जब सही किया जाता है, तो कानूनी जुआ या ऑनलाइन सट्टेबाजी एक सुरक्षित और हानिरहित पीछा है, जो आपको एक अच्छा लाभ बना सकता है।

लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कभी भी अपने पैसे को दांव पर लगाने के लिए गैर-कानूनी तरीके से लाइन पार नहीं करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हमेशा जिम्मेदार ऑनलाइन सट्टेबाजी के सिद्धांतों से चिपके रहें।

जिम्मेदार सट्टेबाजी: इसका क्या मतलब है?

सीधे शब्दों में कहें तो जिम्मेदार सट्टेबाजी यह सुनिश्चित करती है कि कैसिनो या खेल पर पैसों की बरसात करने से आपके व्यक्तिगत जीवन और परिवार पर कोई स्थायी नकारात्मक असर नहीं पड़ता है।

जब आप जिम्मेदारी से जुआ करते हैं, तो आप गारंटी देते हैं कि आपका जुनून कभी भी अस्वास्थ्यकर आदत में नहीं बदल जाता है जो आपके जीवन को बर्बाद करने की धमकी दे सकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सट्टेबाजी का पीछा कभी भी आप का सबसे अच्छा नहीं है, आप इन का पालन करना चाह सकते हैं 10 मूलभूत सिद्धांत।

इन टोटकों को धार्मिक रूप से करें और आपको अपनी मेहनत से कमाए गए धन को दूर करने की चिंता कभी नहीं करनी चाहिए।

1. ऑनलाइन सट्टेबाजी को शौक के रूप में सोचें, पैसा बनाने के तरीके के रूप में नहीं

ऑनलाइन सट्टेबाजी को कभी भी आपकी प्राथमिक आय का स्रोत नहीं माना जाना चाहिए।

हालांकि यह सच है कि कुछ विशेषज्ञ पंटर्स जुआ को लाभदायक करियर में बदलने में कामयाब रहे हैं, यह सोचना उचित नहीं है ऑनलाइन सट्टेबाजी वित्तीय सफलता के लिए आपके शॉर्ट-कट के रूप में।

यदि आप अपने जुआ शौक के आधार पर शुरू करते हैं, तो आप कितना जुआ खेलने पर नियंत्रण खो सकते हैं।

इसके बजाय, एक निश्चित समय-सीमा आवंटित करें, जिसके दौरान जुआ करना और उससे चिपकना! अन्य पेशेवर और व्यक्तिगत दायित्वों के लिए समय निकालें और जुआ को अपना जीवन न बनने दें।

2. आपके पास जो पैसा है उसके साथ कभी भी शर्त न लगाएं

यह पालन करने के लिए एक स्पष्ट नियम की तरह लगता है, लेकिन आपको यह देखकर आश्चर्य होगा कि कितने पंटर्स इसे तोड़ते हैं। इसलिए हमने सोचा कि हम इसे फिर से कहेंगे: जो पैसा आपके पास नहीं है, उसके साथ कभी शर्त न लगाएं।

जुआ केवल तभी लिया जाना चाहिए जब आप आराम से इसे कर सकें।

तुम्हे करना चाहिए कभी नहीं ऑनलाइन सट्टेबाजी के उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए पैसे उधार लें!

दोस्तों या परिवार से क्रेडिट कार्ड या उधार पैसे का उपयोग करना पूरी तरह से विनाशकारी साबित हो सकता है।

इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप बहुत गहरे कर्ज में होंगे जितना आप भुगतान करने की आशा कर सकते हैं और दुष्चक्र कभी खत्म नहीं होगा। वित्तीय तनाव से बचने के लिए बेहतर है और तभी शर्त लगाएं जब आपके पास धन अधिक हो।

3. एक सट्टेबाजी का बजट तय करें और उस पर टिक जाएं

हमेशा यह स्पष्ट विचार रखें कि आप कितना दांव लगाने के लिए तैयार हैं। दैनिक, साप्ताहिक या मासिक बजट निर्धारित करें और फिर उन सीमाओं के अनुसार अपने दांव की योजना बनाएं।

प्रो प्रकार: एक अच्छा पंचर यह सुनिश्चित करता है कि वे जुआ खेलने के दौरान कितना पैसा खर्च कर रहे हैं, इसके साथ ओवरबोर्ड न जाएं।

सुनिश्चित करें कि जुए के लिए आपने जो पैसा अलग रखा है, वह डिस्पोजेबल योग है। इसका मतलब यह है कि भले ही आप यह सब खो देते हैं, लेकिन यह आपके मासिक वित्त को प्रभावित नहीं करता है।

यदि आप महीने के लिए अपनी आवंटित सीमा तक पहुंचते हैं, तो अपने नुकसानों की भरपाई करने के लिए थोड़े अधिक पैसे की शर्त लगाने के प्रलोभन का विरोध करें। वह कभी भी अच्छी तरह से समाप्त नहीं होता है।

4. आप जो जानते हैं, उस पर दांव लगाएं

अब जब आपके पास एक बजट और सही रवैया है, तो आपको अपने ऑनलाइन सट्टेबाजी करियर को शुरू करने के लिए थोड़ी विशेषज्ञता की आवश्यकता है। आप अपनी मेहनत से कमाए गए पैसे को हर उस खेल में नहीं डाल सकते हैं, जो आपके काम आता है।

हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपना पैसा वहां रखें जहां आपका मस्तिष्क है - एक खेल चुनें जिसे आप अंदर से जानते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप क्रिकेट देखना पसंद करते हैं, तो आपको करना चाहिए क्रिकेट पर दांव लगाया, क्योंकि यही वह खेल है जिसके बारे में आप सबसे ज्यादा जानते हैं!

आपके द्वारा चुने गए खेल का ध्वनि ज्ञान आपको सट्टेबाजी के दौरान अपने नुकसान को कम करने के लिए तार्किक रणनीति विकसित करने में मदद करेगा।

याद कीजिए: जिम्मेदार जुआ डेटा और अनुभव के आधार पर भविष्यवाणियां करने के बारे में है।

5. तर्क का प्रयोग करें, भावना का नहीं

जब आप खेलों पर दांव लगाते हैं, तो जुनून अधिक होता है। आपके पास वह पसंदीदा टीम है जिस पर आप दांव लगाना चाहते हैं, चाहे आपका डेटा उन्हें वापस मिले या नहीं। लेकिन यह सिर्फ सबसे खराब फैसलों में से एक हो सकता है जिसे आप जुआ खेलते समय कभी भी कर सकते हैं।

एक पसंदीदा टीम होने के नाते सभी अच्छी तरह से और अच्छे हैं, लेकिन आपकी भावनाओं पर जुआ के फैसले को आधार बनाना एक बड़ी संख्या है।

केवल इसलिए कि आंकड़ों के आधार पर तार्किक संभावना और भविष्यवाणियां आपके द्वारा किए जाने वाले हर दांव की जमीनी शून्य होनी चाहिए।

जिम्मेदार जुआ मांगता है कि आप अपने सिर को सुनें, न कि अपने दिल (कम से कम इस उदाहरण में)!

विश्व कप मैच के दौरान टीम इंडिया पर कभी-कभार दांव लगाना क्योंकि आप हमारी राष्ट्रीय टीम का समर्थन करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप हमेशा किसी निश्चित टीम या एथलीट के लिए अपने जुनून से प्रेरित दांव लगा रहे हैं, तो आप मर्जी पैसा खोना।

6. अपने दांव का ध्यान रखें

कोई भी वित्तीय प्रयास विधिपूर्वक पुस्तक-लेखन के बिना कभी सफल नहीं होता है। और वही जिम्मेदार जुआ के लिए जाता है।

हमेशा आपके द्वारा लगाए गए प्रत्येक दांव पर नज़र रखें, प्रत्येक शर्त में आप कितना पैसा लगाएंगे, और आपके द्वारा किया गया लाभ या हानि।

जल्द ही, आपको अपने रिकॉर्ड में एक पैटर्न दिखाई देगा और आप अपनी खुद की भविष्यवाणी की रणनीति और गेम प्लान तैयार करने के रास्ते पर होंगे।

हालांकि, एक सावधानीपूर्वक ट्रैक रिकॉर्ड रखने के बिना, आप सट्टेबाजी पर कितना खर्च कर रहे हैं, इस पर जल्द ही आप अपना सारा नियंत्रण खो देंगे।

अधिकांश सट्टेबाजी साइटों आपको अपने सट्टेबाजी के इतिहास को देखने की अनुमति देगा। इससे आपके दांव पर नज़र रखना आसान हो जाता है।

यदि आप कई अलग-अलग सट्टेबाजी साइटों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने दांव का ट्रैक रखने के लिए अलग-अलग रिकॉर्ड को एक केंद्रीय एक्सेल शीट में संकलित करना होगा।

7. प्रभाव में रहते हुए कभी जुआ न खेलें

जब आप शराब या अन्य पदार्थों के प्रभाव में होते हैं, तो जुआ खेलना ऐसी चीज़ है जिसके बारे में हम दृढ़ता से सलाह देते हैं।

शराब में आपकी आलोचनात्मक सोच को रोकने की आदत होती है, जो आपके पक्ष में होने वाले विवेकपूर्ण दांव लगाने के लिए नितांत आवश्यक है।

याद रखें कि उन पर दांव लगाने के उद्देश्य से अपने पसंदीदा खेलों को देखना एक गंभीर शौक है। यदि आप शराब या इसी तरह के मादक पदार्थों को मिश्रण में डालते हैं, तो चीजें आपके लिए आर्थिक या अन्य रूप से अच्छी तरह से खत्म नहीं होंगी।

इसलिए चीजों को सरल रखें और जब आप जुआ खेलते हैं तो बीयर के उस पिंट को दूर रखें!

अंधविश्वास पर भरोसा मत करो

हम इसे करने के लिए सभी दोषी हैं - हमारी भाग्यशाली टी-शर्ट पर भरोसा करके हमें स्कूल में क्रिकेट मैच जीतने में मदद करने या उस टेस्ट को क्रैक करने के लिए उस भाग्यशाली पेन को हथियाने के लिए।

और जब एक अंधविश्वास में विश्वास करना ज्यादातर समय हानिरहित हो सकता है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन पर भरोसा न करें जो आपको जीतने में मदद करें।

केवल तर्क और कारण आपको ऑनलाइन सट्टेबाजी में जीतने में मदद कर सकते हैं: अंधविश्वास नहीं!

यदि आप अपने विश्वास को किसी ऐसी चीज में डालते हैं, जिसमें तर्क या आंकड़ों की कोई जड़ें नहीं हैं, तो आप ऐसे दांव लगा सकते हैं जो शायद आपके लिए सबसे अच्छे फैसले न हों।

ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुआ में भाग्य शामिल होता है, लेकिन अपने आप को किसी भी चीज़ पर बैंक न दें लेकिन जीतने के लिए आपका अपना भाग्य।

9. अपने नुकसान का पीछा मत करो

यह सबसे बड़ी गलती हो सकती है जिसे आप कभी भी अपने जुआ करियर में कर सकते हैं। जब आप नुकसान उठाते हैं, तो इसे जाने देना सीखें।

जुआ जोखिम भरा हो सकता है, और आप जानते हैं कि आप हार सकते हैं। इसलिए यदि आप हारना समाप्त कर देते हैं, तो इसे ब्रश करें और फिर से प्रयास करें, लेकिन अभी तक केवल आपके बजट की अनुमति देता है।

पिछले घाटे को फिर से प्राप्त करने के प्रयास में अधिक पैसा न दें - इससे केवल बड़े नुकसान होंगे!

आप सोच सकते हैं कि यदि आप केवल अगले गेम में थोड़ा और पैसा लगाते हैं, तो आप अपने नुकसान को फिर से पा सकेंगे। यह एक ऐसा जाल है जिसे आप हर कीमत पर बचना चाहते हैं। अपने नुकसान का पीछा करते हुए आपके पैसे को बहुत तेजी से निकल सकता है।

नुकसान जुआ प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है। एक नुकसान पर कभी नहीं। याद रखें - कुछ आप जीतते हैं, कुछ आप हारते हैं।

10. अगर आपको कोई समस्या है तो पहचानें

जिम्मेदार जुए का मतलब यह भी होता है कि आप नशे की तरफ बढ़ चुके हैं।

यदि आप नोटिस करते हैं कि आप जुए के कारण अपने व्यक्तिगत संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं या उससे अधिक पैसे खर्च कर रहे हैं, तो यह आपके नुकसान को कम करने और वापस बंद करने का समय है।

यदि आप खुद को लगातार जिम्मेदार जुआ के सिद्धांतों की अनदेखी करते हुए पाते हैं, तो पहचानें कि आपको कोई समस्या है।

अपने जीवन में लोगों की मदद लें और जुए से समय निकालें।

कभी भी जुआ को अपने जीवन पर हावी न होने दें।
शेयर पोस्ट

टिप्पणी